21st Death Anniversary of Legend Singer Ustad Nusrat Fateh Ali Khan | NusratSahib.Com


लता मंगेशकर संग नुसरत साहब ने गाया था ये गाना, बॉलीवुड में यूं मचाई थी खलबली

नुसरत फतेह अली खान (Nusrat Fateh Ali Khan) एक मशहूर पाकिस्तानी सूफी गायक हैं

नुसरत फतेह अली की आज 21वीं पुण्यतिथि है.


1.    नुसरत फतेह अली खान की 21वीं पुण्यतिथि
2.    बॉलीवुड को दिए कई गाने


नुसरत फतेह अली खान (Nusrat Fateh Ali Khan) एक मशहूर पाकिस्तानी सूफी गायक हैं. नुसरत फतेह अली की आज 21वीं पुण्यतिथि है. उन्होंने अपनी अलग आवाज के साथ-साथ अपनी गायकी के अंदाज के लिए भी जाने जाते थे. उन्होंने अपनी आखिरी सांस यूनाइटेड किंगडम स्थित लंदन सिटी में ली थी. बॉलीवुड में उनके गाए हुए गाने और रीमेक गाने आज भी काफी पॉपुलर है. उनकी आवाज का जादू कुछ इस कदर था कि उन्हें घंटों बैठकर सुनना पसंद करते थे. नुसरत फतेह अली खान ने अपनी पहचान सिर्फ इंडिया-पाकिस्तान में बल्कि दुनियाभर में बनाई थी.


बॉलीवुड ने भी उनकी आवाज के जादू के लोहे को माना और जब मौका मिला इस्तेमाल किया और कहा जाता है कुछ फिल्में तो उनके गाए गानों के दम पर चलीं. नुसरत फतेह अली खान को कव्वाली का शहंशाह भी कहा जाता था. उनकी आवाज का जादू पाकिस्तान तक की सीमित नहीं रहा. दुनिया के तमाम देशों जैसे अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, फ्रांस आदि तक भी पहुंचा और भारत में उन्होंने तमाम कार्यक्रम किए. आइए आपको ऐसे पांच गाने सुनाते हैं, जिन्हें आपको जरूर सुनना चाहिए. ये गानें बॉलीवुड में भी काफी कामयाब रहे.



- 1994 में आई फिल्म 'बैंडिटक्वीन' में गाने 'सांवरेतोरे बिन जिया जाएन...' में जहां नुसरत की आवाज का जादू बिखेरा वहीं, फिल्म अपने आप में खास फिल्म साबित हुई. बैंडिट क्वीन, दस्यु सुंदरी फूलन देवी के जीवन पर आधारित थी. इस फिल्म का निर्देशन शेखर कपूर ने किया था. फिल्म मे फूलन की भूमिका प्रख्यात अभिनेत्री सीमा बिस्वास ने निभाई थी.


- कामयाबी गायक के रूप में अपना मुकाम हासिल कर चुके खान साहब का यह गाना 1997 में आई अभय देओल और ऐश्वर्या राय की फिल्म 'औरप्यार हो गया' में लिया गया. गाने के बोल थे- 'कोई जाने कोई जाने...'


- 1999 में आई फिल्म 'कारतूस' में 'इश्क दारुतबा' गाना भी नुसरत फतेह अली खान की आवाज में था जो लोगों को काफी पसंद आया. इस फिल्म में संजय दत्त और मनीषा कोइराला ने काम किया था.

- इसके बाद खान साहब का ये गाना मानो बॉलीवुड में तहलका ही मचा गया. फिल्म थी धड़कन. यह फिल्म 2000 में आई और फिल्म में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और शिल्पा शेट्टी ने मुख्य भूमिकाएं अदा की थीं. वैसे यह फिल्म पूरी म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर रही.. इस फिल्म का गाना... दूल्हे कासेहरा सुहाना लगताहै, दुल्हन कादिल दिवाना लगताहै... काफी हिट रहा...


- 2007
में आई फिल्म 'ट्रैफिक सिग्नल' में 'तेरे बिननहीं लगता दिलमेरा डोलना आया...' जो काफी हिट रहा. यह गाना भी नुसरत फतेह अली खान का था. इससे पहले 1999 में आई फिल्म 'कच्चे धागे' में भी इस गाने का इस्तेमाल किया गया था. इस फिल्म में स्वर कोकिला लता मंगेशकर और कव्वाली के शहंशाह नुसरत साहब ने पहली बार एक गाने पर काम किया था.